head

Translate

This Article view

hair conditioner benefits हेयर कंडीशनर से जुड़ी ये ज़रूरी बातें

बालों की देखभाल में हेयर कंडीशनर बहुत अहम भूमिका निभाता है। अपने बालों के प्रकार को ध्यान में रखते हुए ही आपको अपने लिए शैम्पू और कंडीशनर का चुनाव करना चाहिए। ये सुनने में तो बहुत आसान लगता है लेकिन कंडीशनर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जो आपको कोई नहीं बताएगा। आप हर हेयर वॉश के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे जुड़ी कुछ अहम बातें जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

1. हेयर कंडीशनर आपके हेयर फॉलिकल्स को हाईड्रेट करते हैं, खासतौर से सर्दियों के मौसम में जब आपके बाल और स्कैल्प रूखी हो जाती है। अगर कभी आपको ऐसा लगे की दिन-ब-दिन आपके सिर की त्वचा ड्राई होती जा रही है तो आप बालों को धोएं मगर शैम्पू का इस्तेमाल ना करें और फिर कंडीशनर का प्रयोग कर लें।2. अगर आपके बाल काफी पतले हैं तो आप शैम्पू करने से पहले बालों की कंडीशनिंग करें ये बालों में वॉल्यूम लाता है। तो अगर आप अगली बार शैम्पू करने जा रहे हैं तो याद रखें पहले कंडीशनर फिर शैम्पू।
3. सभी हेयर कंडीशनर में ये खासियत नहीं होती की वो हर तरह के बालों पर सूट हो जाए। ये आपके बालों की किस्म और टेक्सचर पर भी निर्भर करता है। अगर आपके बाल घने हैं तो आप उसी के अनुसार कंडीशनर का चुनाव करेंगे। ठीक इसी तरह यदि आपके बाल पतले हैं तो आप ऐसा कंडीशनर चुनें जो आपके बालों में वॉल्यूम बढ़ाए। अगर आपके बाल रफ हैं तो वो कंडीशनर चुनें जो बालों में मॉइशचर बनाए रखे और उन्हें सॉफ्ट बनाए।4. ल जी हां, आप बालों को पहले शैम्पू किये बिना भी कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आपके बालों को शैम्पू की ज़रूरत नहीं होती है लेकिन आप उन्हें फ्रेश रखने के लिए कंडीशनर करना चाहते हैं। ऐसे मौके पर आप शैम्पू न करें और कंडीशनर लगा कर नार्मल धो लें।5.  कंडीशनर एक बहुत ही अच्छा स्टाइलिंग प्रोडक्ट है। हाथ में थोड़ा सा लिव-इन कंडीशनर लें और उसे गीले बालों में लगा लें। अब बालों को कंघी करके उनकी ब्रेड बना लें। थोड़ी देर के लिए बालों को ऐसा ही रहने दें। इसके बाद जब आप बालों को खोलेंगे तो पाएंगे खूबसूरत बीच वेव्स। है ना बहुत आसान?5.कंडीशनर एक बहुत ही अच्छा स्टाइलिंग प्रोडक्ट है। हाथ में थोड़ा सा लिव-इन कंडीशनर लें और उसे गीले बालों में लगा लें। अब बालों को कंघी करके उनकी ब्रेड बना लें। थोड़ी देर के लिए बालों को ऐसा ही रहने दें। इसके बाद जब आप बालों को खोलेंगे तो पाएंगे खूबसूरत बीच वेव्स। है ना बहुत आसान?6.लिव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल स्टाइलिंग प्रोडक्ट के तौर पर किया जा सकता है लेकिन हमेशा इसका उपयोग अच्छा नहीं है। इसके पीछे की वजह है कि ये बालों में लगा रहता है और बालों की परत पर लंबे समय के लिए मौजूद रहता है। इसका परिणाम ये होता है कि बालों में धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण चिपक जाते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।7. बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल करना अच्छी बात है ये बालों को पोषण देता है। लेकिन अति किसी भी चीज़ की बुरी होती है। ये बालों को कंडीशन करने पर भी लागू होता है। ज़्यादा मात्रा में कंडीशनर का ज़्यादा इस्तेमाल धीरे धीरे आपके बालों की क्वालिटी को खराब कर देगा।8.  ये बात सच है कि कुछ कंडीशनर आपके बालों को काफी डैमेज कर सकते हैं। कंडीशनर का काम आपके बालों को चमक देने के साथ न्यूट्रिशन देना भी है लेकिन जिन कंडीशनर में सिलिकॉन मिला होता है वो बालों को बस नुकसान ही पहुंचाते हैं। इसलिए जब भी आप अपने हेयर केयर प्रोडक्ट्स चुनें उनमें इस्तेमाल किए गए कंटेंट को भी देख लें।9. यदि आप अपने स्कैल्प पर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत उसे बंद कर दें। हेयर कंडीशनर बाहरी इस्तेमाल के लिए है। कंडीशनर का इस्तेमाल जड़ों में ना करने के पीछे भी एक वजह है। दरअसल आपका स्कैल्प खुद ही ऑयल उत्पन्न करता है। कंडीशनर का इस्तेमाल स्कैल्प पर करने से वहां नेचुरल ऑयल के उत्पादन का संतुलन बिगड़ जाएगा जिससे वो पहले से ज़्यादा चिपचिपी हो सकती है।how to use hair conditioner correctlyhair conditioner for menconditioner for hair homemadehow to use conditioner malehair conditioner hair conditioner for dry hairis dove conditioner good for hairhow to use dove conditionerhair conditioner uses

No comments:

Post a Comment

chitika1

azn

Popular Posts