head

Translate

This Article view

how close open pores पोर्स को कैसे करें बंद?

चेहरे से आपकी पर्सनेलिटी झलकती है इसलिए लोग चेहरे की त्वचा की ज्यादा केयर करते हैं। इसे सॉफ्ट व चिकना बनाने के लिए अक्सर लोग कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेते हैं लेकिन इसके बावजूद भी बहुत सारी कमियां रह जाती है। इनमें से एक है स्किन पर पोर्स का गहरे हो जाना, जिससे चेहरे पर भद्दे गड्ढे दिखाई देते हैं। इसी के साथ इन पोर्स में गंदगी भी भरती है जो पिंपल्स और ब्लेकहेड्स का कारण भी बनते हैं। 

क्यों बढ़ते हैं चेहरे के रोम छिद्र ?
सबकी त्वचा पर रोमछिद्र होते हैं ।इन्हीं रोमछिद्रों से त्वचा ऑक्सीजन और अन्य प्राकृतिक तत्व ग्रहण करती है। इन रोम छिद्रों की खासियत होती है कि त्वचा के लचीलेपन के कारण ये खुद ही खुल और बंद हो जाते हैं। कई बार केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और प्रदूषण के कारण त्वचा का ये लचीलापन खो जाता है जिसके कारण ये रोमछिद्र खुल तो जाते हैं लेकिन बंद नही हो पाते हैं। इस तरह की समस्या तैलिय त्वचा पर अधिक होती है।सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार कई बार गलत मसाज करने से भी रोम-छिद्र बड़े होने लगते हैं।

1. दही 
दही एक अद्भुत क्लिंजर है जो पोर्स को छोटा करने में भी मदद करता है। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो खुले पोर्स में मौजूद गंदगी को दूर करता है और उन्हें बंद करने में मदद करता है।
2. क्लींजर का इस्तेमाल
बढ़े हुए रोम छिद्र गंदगी, तेल, या बैक्टीरिया भरने से बंद नही हो पाएगें और इनका साइज बढ़ता जाएगा इसलिए इनकी सफाई बहुत जरूरी है। चेहरे के रोम छिद्रों की सफाई करने के लिए सॉफ्ट क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्लींजर से सफाई के बाद फेसवॉश से नियमित रूप से दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं।
3. गुलाबजल का क्लींजर
खुले पोर्स बंद और साफ करने के लिए रोज वॉटर का इस्तेमाल भी फायदेमंद होगा। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो मसूर के दाने जितना कत्था, आधा चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच लेमन पाउडर मिलाकर लगाए। इससे ओपन पोर्स की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।
4. आइस क्यूब का प्रयोग
आइस क्यूब भी चेहरे के खुले पोर्स बंद करने में काफी सहायक होते है। इससे त्वचा भी निखरती है। आइस क्यूब का प्रयोग दिन में केवल 15 से 20 सेकंड ही करें। रात को सोने से पहले आइस क्यूब चेहरे पर लगाना सबसे बेहतर रहता है।'

No comments:

Post a Comment

chitika1

azn

Popular Posts