head

Translate

This Article view

benefits of drinking water from clay pots मटके का पानी पीने के फायदे और नुकसान –

 पृथ्वी विभिन्न विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। मिट्टी के बर्तनों में धरती के समान गुण होते हैं। हमारे पूर्वजों को इन गुणों के बारे में पता था, यही कारण है कि वे इन मिट्टी के बर्तनों का ही उपयोग करते थे। अब भी कुछ घरों में पुराने नियमों का पालन किया जाता है और रेफ्रिजेरेटर का उपयोग करने के बजाय इन बर्तनों में पानी रखने को प्राथमिकता देते हैं। 


मिट्टी के बर्तन में प्राकृतिक में छिद्र होते हैं जो पानी को ठंडा करने में मदद करते हैं। मटके में पानी रखने पर इसका वाष्पीकरणहोता है,  जिससे पानी के कण गर्मी के रूप में ऊर्जा प्राप्त करते हैं और फिर गैस में बदल जाते हैं और हवा के साथ मिश्रित होते हैं और मटके में फैल जाते है,जिससे मटके का पानी ठंडा हो जाता है ये बर्तन आपको केवल पीने के लिए ठंडा पानी नहीं देते बल्कि आपको पृथ्वी (मिट्टी) के गुण भी प्रदान करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मिट्टी के बर्तनों में जलवायु के अनुसार पानी को ठंडा करने की क्षमता होती है। यह एक विशेष गुणवत्ता है क्योंकि कोई अन्य पात्र  इसके समान गुणवत्ता नहीं रखते हैं।
मिट्टी की प्रकृति क्षारीय होती हैइसलिए यह हमारे शरीर में पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि मानव शरीर की प्रकृति अम्‍लीय होती है। क्षारीय मिट्टी अम्लीय पानी से प्रतिक्रिया करता है जिससे उचित पीएच संतुलन पैदा होता है। मिट्टी के बर्तन का पानी पीने से अम्लता और गैस्ट्रोनोमिक दर्द  से राहत मिलती है।
मिट्टी के बर्तन से पानी पीना बीपीए जैसे खतरनाक रसायनों के बिना चयापचय को बढ़ावा दे सकता है जो प्‍लास्टिक की बोतलों और कंटेनरों में पाया जा सकता है। प्‍लास्टिक की बोतलों की अपेक्षा यह शरीर में टेस्टोस्टेरोन  के स्‍तर को संतुलित रखने मे मदद करता है। इसमें उपस्थित खनिज पदार्थ पाचन मे सुधार करने में भी मदद करता है। शरीर की प्राकृतिक चयापचय प्रणाली को मिट्टी के बर्तन में संग्रहीत पानी का उपयोग करके बढ़ाया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह पानी किसी भी प्रकार के रासायनिक घटकों के संपर्क में नहीं आता है।
शायद आपको पता न हो लेकिन मिट्टी के बर्तनों में उपचार गुण  होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की मिनरल युक्‍त मिट्टी का उपयोग किया जाता है। जब पानी को मिट्टी के बर्तन में रखा जाता है तो मिट्टी उपचार शक्तियां पानी के साथ मिलकर आपके शरीर को लाभ प्रदान करती है।

मिट्टी के बर्तन से पानी पीने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें किसी भी प्रकार के हानिकारक रसायनों का डर नहीं है। प्‍लास्टिक की बोतलों में एक शक्तिशाली जहरीला रसायन बीपीए के कारण अंत:स्रावी व्यवधान का डर होता है जो कि मिट्टी के बर्तनों में नहीं होता है। मिट्टी के बर्तन में प्रदूषण की संभावनाएं लगभग अनुपस्थित होती हैं। मिट्टी के बर्तनों में पानी भंडारण इसलिए करना चाहिए क्‍योंकि यह न केवल पानी को समृद्ध करता है बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि यह दूषित नहीं है।
आपको और आपके परिवार के बुजुर्ग सदस्यों को मिट्टी के बर्तनों का पानी पीना चाहिए और इसके लाभ प्राप्‍त करना चाहिए। मिट्टी के बर्तनों में पानी के पीएच स्‍तर को संतुलित किया जा सकता है, इसलिए यह गैस्ट्रिक और अम्‍लता (gastric and acidity) से संबंधित समस्‍याओं को रोकने में हमारी मदद करते हैं।
कई वर्षों तक मिट्टी के बर्तनों (clay pots) का उपयोग किया जा सकता है यदि उन्‍हें अच्‍छी तरह से साफ और सुरक्षित रखा जाए। साथ ही ये बर्तन पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल होते हैं, जबकी प्‍लास्टिक बोतलों का केवल एक ही बार उपयोग किया जा सकता है और ये हमारे पर्यावरण को नुकसान भी पहुंचाते हैं। लंबे समय तक उपयोग होने के कारण मिट्टी के बर्तन प्‍लास्टिक बोतलों (plastic bottles) की आपेक्षा काफी सस्‍ते साबित होते हैं।
जीवन के सभी क्षेत्रों में पर्यावरण अनुकूल विकल्पों का उपयोग करना अच्छी पहल है। हम में से अधिकांश लोग प्लास्टिक की बोतलों में पानी रखते हैं और स्‍टोर करते हैं। जबकि हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक आसानी से विघटित  नहीं होता है। इसके अलावा इसमें हानिकारक जहरीले रसायन होते हैं। इससे लाखों टन प्लास्टिक कचरे का निर्माण किया जाता है और एक बहुत ही छोटे हिस्सों का पुनर्नवीनीकरण किया जाता है। मिट्टी के बर्तन बिल्कुलप्राकृतिक,जैविक (organic) और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प होते है।
मटका में पानी रखकर उसके इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार के नुकसान की जानकारी नहीं है फिर भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है

मटके का पानी पीते समय ध्यान रखने योग्य कुछ सुझाव
  • मटका से पानी बाहर निकालने के लिए एक साफ, लंबे हाथ वाले हेंडल का प्रयोग करें। एक गिलास डुबोना या अपने हाथ से पानी को छूना इसे दूषित कर सकता है।
  • पॉट को एक मजबूत टेबल पर रखें या खिड़की के पास रखना चाहिए। हवा पानी को ठंडा रखने में मदद करेगी। गर्म महीनों के दौरान, आप ज्यादा कूलिंग के लिए मटका के चारों ओर एक साफ नम कपड़े को लपेट सकते हैं।
  • अपने मटका को साफ और रोगाणु मुक्त रखें। मिट्टी के बर्तन पानी को बरकरार रख सकते हैं और जल्दी से मैल इकट्ठा कर सकते हैं। मटके को भरने से पहले और प्रत्येक उपयोग के बाद साफ़ करना और सुखाना सबसे अच्छा माना जाता है।
  • बाजार में विभिन्न प्रकार के मिट्टी के बर्तन उपलब्ध हैं। एक छोटा सुराही संभालना आसान हो सकता है, जबकि एक बड़ा मटका या घड़ा चारों ओर घूमना मुश्किल हो सकता है।
  • यदि आप मटका का उपयोग करते हैं, तो इसे कीड़ों, धूल और अन्य दूषित पदार्थों को गिरने से रोकने के लिए इसे हर समय ढक कर रखें।

No comments:

Post a Comment

chitika1

azn

Popular Posts