head

Translate

This Article view

black tea benefits काली चाय पीने के फायदे

कुछ लोगों को चाय पीने की इतनी आदत होती है कि वह उसके बैगर उनके दिन की शुरूआत ही नहीं होती। चाय ना पीने के कारण उनका सिर दर्द, चक्कर आना जैसे फिल होने लगता है। मगर क्या आप जानते हैं कि दूध वाली चाय पीना शरीर के लिए खरनाक हो सकता है। अगर आपको चाय पीने की आदत है तो ब्लैक टी पिएं। ब्लैक टी पीने के कई फायदे होते हैं। आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताएंगे। 


1. दिल को मजबूत करें
जो लोग हर दिन 3 से 4 कप ब्लैक पीते हैं, उन लोगों की तुलना में हृदय की समस्याओं का जोखिम कम होता है। स्वस्थ रहने के लिए रोजाना ब्लैक टी का सेवन कम करें।
2.जवां रखें
इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट टॉक्सिन्स को आसानी से शरीर के बाहर निकाल देता है। इसकी वजह से बढ़ती उम्र के लक्षण जल्दी हावी नहीं हो पाते हैं और व्यक्ति जवां दिखाई देने लगता है।
3. इम्युनिटी बूस्ट में सहायकब्लैक टी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को भरपूर एनर्जी देने का काम करता है। शरीर में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने और स्वस्थ रहने के लिए रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी की पीएं। 
4. कैंसर से बचाव
आजकल 5 में से 3 व्यक्ति कैंसर की समस्या से परेशान है। एक शोध से पता चला है कि ब्लैट टी पीने से कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है। रोजाना एक कप ब्लैक टी कैंसर से बचाव में सहायक है।
5. अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद
ब्लैक टी पीने से अस्थमा रोगियों को बहुत फायदा मिलता है। इसको पीने से श्वास नली अच्छे से काम करने लगती है, जिससे व्यक्ति आसानी से सांस लेने लगता है। 
6. पसीने की बदबू से राहत
गर्मियों के मौसम में अक्सर पसीने की बदबू आने लगती है। जिन लोगों के शरीर से बदबू आती है उनके लिए ब्लैक टी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसको पीने से पसीने की बदबू नहीं आती। 
7. तनाव से बचाएआजकल ज्यादातर लोग काम के बोझ या मानिसक तनाव से ग्रस्त हैं। इस तनाव को कम करने के लिए रोजना ब्लैक टी पीना शुरू करें। इसमें पाए जाने वाले एमिनो एसिड, एल-थीनाइन तनाव को कम करने का काम करते हैं।


No comments:

Post a Comment

chitika1

azn

Popular Posts