head

Translate

This Article view

oats benefits for health ओट्स खाने से वजन कम कर सकते है ?

 ओट्स वह अनाज है जो स्वस्थ खाने के लिए अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त करता है।  ओट्स हिंदी में 'जेई' के रूप में भी जाना जाता है, पंजाब और हरियाणा के  खेतों में ओट व्यापक रूप से उगाई जाती है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, ओट्स फिटनेस उत्साही लोगो की पसंदीदा हैं, न केवल इसलिए कि वे पौष्टिक हैं बल्कि इसलिए भी क्योंकि आप इसके साथ विभिन्न चीजों को बना सकते हैं। ओट्स में घुलनशील फाइबर होते हैं जो आपके पेट में पानी को अवशोषित करते हैं और जैल रूप में बन जाते है । और जैल फूल जाती है और जिस प्रकार, आपको खाने के समय तक भूखा नहीं रखती है। नाश्ते के लिए ओट महान हैं यह कि क्युकी यह प्रोटीन से भरे हैं। प्रोटीन आपकी मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक हैं, यह आपका शुगर  संतुलित  रखता है और इंसुलिन के स्पाइक्स को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं जिससे आपका फैट नियंत्रित होता है| 

ओट्स में स्टार्च कम होता हैं और अच्छे मूत्रवर्धक होतें हैं जिसका मतलब है कि वे आपके शरीर में अतिरिक्त पानी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती हैं। वे मैग्नीज, थियामीन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे अन्य पोषक तत्वों से युक्त होते हैं और कैलोरी में भी कम करते हैं, इस प्रकार वे अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हुए वजन कम करने में सहायता करते हैं।

ओट्स बाज़ार से खरीदते समय सावधान रहें। फ्लावोरेड ओट्स में अतिरिक्त चीनी शामिल हो सकती है और अधिक कैलोरी हो सकती है। तो इस वजह से, सादे ओट्स का एक पैकेट बेहतर होगा आप नारियल के दूध और ताजा फल के साथ खुद के लिए एक नाश्ते का कटोरा बना सकते हैं या यदि आप ज्यादा भोजन चाहें तो ओट इडली या अपमा बनाने के लिए चुन सकते हैं।

ओट्स को दोनों कच्चे या पका का खाना दोनों अच्छा माना जाता है 

ओट का दूध स्वाभाविक रूप से डेयरी दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम देता  है। यह एक गिलास दूध में ओट्स भिगोकर आसानी से बनाया जा सकता है और डेयरी दूध के लिए एक स्वस्थ वैकल्पिक साबित हो सकता है।


इसे कम फैट और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए बनाते हैं। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? प्रत्येक दिन नाश्ते के लिए पोषण भरा कटोरा ओट्स खाये 

No comments:

Post a Comment

chitika1

azn

Popular Posts