head

Translate

This Article view

facial massage techniques फेस मसाज करने का तरीका

चेहरे की देखभाल करने और इसे सुंदर बनाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। लेकिन चेहरे की मसाज करना चेहरे की देखभाल करने का एक ऐसा तरीका है जो चेहरे के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है। फेस मसाज वैसे तो घर पर भी बहुत आसानी से किया जा सकता है लेकिन यदि आपको यह नहीं पता है कि आपका चेहरा किस तरीके का है और इसे किस तरह के उत्पाद की जरूरत है तो आपको पार्लर जाकर मसाज कराना चाहिए।



फेस मसाज के लिए आवश्यक सामग्री

  • एक  कटोरा, ठंडा पानी, मेकअप रिमूवर, कॉटन,स्पंज , फेस स्क्रब, मसाज क्रीम, फेस पैक, टोनर, आई क्रीम, स्किन मॉश्चराइजर

फेस मसाज शुरू करने से पहले की तैयारी 

  • सबसे पहले चेहरे से अपना मेकअप उतार लें। अच्छी क्वालिटी का क्लिंजर या बेबी ऑयल लें और इसे कॉटन से पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं जबतक कि मेकअप उतर न जाए। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
  • इसके बाद किसी अच्छी क्वालिटी का क्लिंजर हथेली पर लेकर इसे हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर लगाकर रगड़े। जो भी क्लिंजर इस्तेमाल करें, यह पहले ही तय कर लें कि वह आपको सूट करता हो।
  • इसके बाद स्पंज से क्लिंजर को साफ कर लें।
  • फेस स्क्रब लेकर पूरे चेहरे पर स्क्रब करें और नाक (nose area) और होंठ के ऊपर के हिस्से को भी अच्छी तरह से साफ करें। अब अच्छे मसाज के लिए आपका चेहरा पूरी तरह से तैयार है।

फेस मसाज करने के तरीके

चेहरे की मसाज कैसे करें यह दुविधा सबको होती है आइये जानते है फेस मसाज करने के आसान तरीको के बारे में –
  • स्क्रब करने के बाद अब मसाज क्रीम लगाना चाहिए। अपने हथेलियों पर मनचाहा मसाज क्रीम लें और उसे अच्छी तरह से रगड़ें ताकि क्रीम थोड़ी गर्म हो जाए। इससे मसाज करना आसान हो जाता है।
  • मसाज क्रीम को पूरे चेहरे पर लगाएं और ठोड़ी (chin area) से मसाज करना शुरू करें। पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और गर्दन से लेकर चेहरे के ऊपरी हिस्से तक का मसाज अच्छे तरीके से करें।
  • इसके बाद अपने होंठ के ऊपरी हिस्से (upper lips) सा मसाज करें और निचले हिस्से तक आएं।
  • अब नाक के किनारे से मसाज करते हुए गालों पर भी उंगलियों को गोलाकार घुमाते हुए मसाज करें।
  • इसके बाद कानों और आंखों के ऊपर हल्के हाथों से मसाज करें।
  • मसाज करते समय अपनी आंखें बंद रखें और जब मसाज क्रीम चेहरे द्वारा पूरी तरह से अवशोषित (absorb) हो जाए तब स्पंज से चेहरे को साफ कर लें।
  • मसाज पूरा होने के बाद चेहरे पर फेस पैक लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • इसके बाद कॉटन से चेहरे पर टोनर लगाएं।
  • फिर आई क्रीम लेकर उंगलियों के पोर से आंखों के ऊपर हल्का मसाज करें और स्पंज से साफ कर लें।
  • इसके बाद पूरे चेहरे पर मॉश्चराइजर लगा लें।

फेस मसाज के फायदे

जिस तरह से शरीर का मसाज कराने से स्वास्थ ठीक रहता है ठीक उसी तरह चेहरे का मसाज भी चेहरे को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं कि चेहरे का मसाज कराने के क्या फायदे हैं।

स्ट्रेस दूर करने के लिए फेस मसाज के फायदे 

एक रिसर्च में पाया गया है कि चेहरे का मसाज करने से तंत्रिका तंत्र  अधिक सक्रिय होता है, जो खराब मूड को ठीक करने और चिंता को कम करने में मदद करता है। चेहरे पर हजारों प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं जो हमारे शरीर के विभिन्न सिस्टम से जुड़े होते हैं। जब इन प्रेशर प्वाइंट्स का मसाज होता है तो हमारा शरीर इसके प्रति प्रतिक्रिया  देता है। इसलिए चेहरे का मसाज स्ट्रेस दूर करने के साथ ही विभिन्न अंगों के कार्यों को भी बेहतर बनाता है।

फेस मसाज के फायदे चेहरा साफ रखने के लिए 

अच्छी तरह से किया गया फेस मसाज पूरे चेहरे को साफ कर देता है। लेकिन कभी-कभी यह घर पर करना संभव नहीं हो पाता है क्योंकि आपका चेहरा किस तरह का है और आपके चेहरे को किस तरह के उत्पाद की जरूरत है यह ब्यूटी एक्सपर्ट ही अच्छे से बता पाता है। इसके अलावा पार्लर में चेहरे का मसाज कराने से वे भाप (steam) का भी इस्तेमाल करते हैं जिससे चेहरे के छिद्र (pores) अच्छी तरह से खुल जाते हैं और आपका पूरा चेहरा साफ हो जाता है।

फेस मसाज क्रीम से मसाज के फायदे कम उम्र का दिखने के लिए 

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, इसका असर चेहरे पर भी साफ दिखायी देता है, क्योंकि इस दौरान चेहरे की विशेष देखभाल (care) की जरूररत पड़ती है। प्रतिदिन फेस मसाज कराने से चेहरे की कोशिकाओं का फिर से निर्माण होता है जिससे कोलेजन भी बढ़ता है। इससे चेहरा जवान दिखता है और चेहरे पर उम्र का असर पता नहीं चलता है।

चेहरे पर जमा गंदगी को दूर करने में फेस मसाज के फायदे

यदि आप प्रतिदिन अपने चेहरे का सही तरीके से मसाज करती हैं तो चेहरे पर जमा विषाक्त पदार्थों खत्म हो जाते है। चेहरे पर जमा अशुद्धियों को दूर करने के लिए चेहरे का मसाज बहुत जरूरी है। इसके लिए थेरेपिस्ट एंटीऑक्सीडेंट युक्त क्रीम, समुद्री नमक (sea salt), हर्बल अर्क और ऑयल का प्रयोग करते हैं जो चेहरे पर जमा हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालकर चेहरे को तरोताजा बना देता है।

मुंहासे और धब्बों को दूर करने में फेस मसाज के फायदे 

चेहरे पर  मुंहासे (acne) होने पर इसे हाथ या नाखून (nail) से दबाने पर वहां धब्बा पड़ जाता है। चेहरे पर मुंहासे का गहरा दाग होने पर चेहरा भद्दा दिखायी देने लगता है। एक स्टडी में पाया गया है कि प्रतिदिन चेहरे का मसाज करने से मुंहासे के धब्बे चेहरे से खत्म हो जाते हैं। मसाज के लिए आमतौर पर सैलिसिलिक एसिड (salicylic acid) युक्त उत्पाद का प्रयोग किया जाता है जो मुंहासे के दाग को पूरी तरह साफ कर देता है।

चेहरे की मसाज के फायदे ब्लैक हेड्स दूर करने के लिए

व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स  के कारण चेहरे के छिद्र (pore) बंद हो जाते हैं जो देखने में भद्दा तो लगता ही है साथ में चेहरे के लिए हानिकारक भी होता है। लेकिन चेहरे के छिद्रों से बिना किसी दर्द के ब्लैक हेड्स निकालना भी एक कला है। चेहरे का मसाज कराने से एक्सपर्ट बहुत आसानी से ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स निकाल देते हैं जिससे चेहरे के छिद्र खुल जाते हैं। फेस मसाज का सबसे बड़ा फायदा (benefit) यह है।

फेशियल मसाज के फायदे त्वचा को टाइट रखने के लिए 

उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे का लचीलापन  खत्म होने लगता है और कोलेजन (collagen) का निर्माण भी बंद हो जाता है। लेकिन प्रतिदिन चेहरे का मसाज कराने से चेहरे का लचीलापन बना रहता है। बढ़ती उम्र के लोगों के चेहरे का मसाज करने के लिए फेस पैक, लोशन, क्रीम और वनस्पति युक्त उत्पादों का प्रयोग किया जाता है जिससे कोलेजन बढ़ता है और चेहरा टाइट रहता है।

फेस मसाज के फायदे मुलायम और चमकती त्वचा के लिए

हर व्यक्ति के चेहरे के प्रकार एवं आवश्यकता के अनुसार मसाज पैक तैयार किया जाता है। यह चेहरे को हाइड्रेट तो करता ही है साथ में चेहरे के पोर्स को भी खोलता है। मसाज पैक में मौजूद तत्व हाइपरपिगमेंटेशन  को कम करते हैं और चेहरे पर निखार लाने में सहायक होते हैं।

चेहरे की मसाज के फायदे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में

एक स्टडी में पाया गया है कि मसाज करने से शरीर में रक्त परिसंचरण (blood circulation) बेहतर होता है। यही बात चेहरे के लिए भी लागू होती है। चेहरा का मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इसके माध्मय से चेहरे की कोशिकाओं को ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलता है। जिसके कारण चेहरे की कोशिकाएं स्वस्थ बनती हैं और चेहरे पर निखार आता है।

No comments:

Post a Comment

chitika1

azn

Popular Posts